May 10, 2019

क्या है सच दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणामों की?

दिल्ली के सीएम केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्त्ता और समर्थक यह कहते नही थकते कि आप के राज में शिक्षा क्रांति हो गयी. दिल्ली के सरकारी स्कूल वर्ल्ड क्लास हो गए. फिर वे करोड़ों खर्च कर दिल्ली के हजारों स्कूलों में से 1 में बनी जिम और 2 में बनी स्विमिंग पूल का फोटो दिखाकर कहते हुए पाए जायेंगे कि भई कमाल कर दिया दिल्ली में केजरीवाल जी ने.

आप सरकार और उनके समर्थकों द्वारा आजकल एक और झूठ बड़ी तेजी फैलाया जा रहा है- सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को भी पछाड़ दिया है. 12वीं के परीक्षा परिणामों का संदर्भ देते ऐसे लोग नज़र आते है. लेकिन जब बात 10 वीं के परीक्षा परिणामों की करें तो सब चुप्पी साध लेते है. फिर कोई ये कोई नही बताता कि दिल्ली के स्कूलों का परिणाम 2006-07 में आये 77.12% के स्तर से भी नीचे क्यों चला गया? 2006-07 के बाद कभी भी दिल्ली का परिणाम विपरीत दिशा में जाता नज़र नही आया लेकिन बीते 2 वर्षों में रिकॉर्ड टूट गया.  

आईये समझते है क्या है दिल्ली के सरकारी स्कूलों की कहानी- 

पहले बात 12वीं की 

1) पहली बार यह सुनना बहुत अच्छा लगता है कि सरकारी स्कूल प्राइवेट से भी बेहतर परिणाम ला रहे है. लेकिन दिल्ली के मामले में क्या ये पहली बार हो रहा है?

मालूम चलेगा नही. 

दिल्ली के सरकारी स्कूल ने पहले भी प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ा है. 2009 और 2010 में सरकारी स्कूलों का 12वीं में प्रदर्शन प्राइवेट स्कूलों से बेहतर था. पढ़े सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के 12वीं परीक्षा परिणाम का ये आंकड़ा, जो दिल्ली सरकार द्वारा परीक्षा परिणाम आने के बाद हुए Result Analysis के जरिये साझा किया गया 


इसलिए ये कहना कि ये ऐतिहासिक घटना है, गलत है! 

2) ये भी कहना अतिरेक है कि परीक्षा परिणाम में सुधार केवल आप की सरकार बनने के बाद हुए. आंकड़े बताते है कि दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा परिणामों के गैप पहले के मुकाबले बेहद कम हुए है.

देखिये आंकड़े (स्लाइड न.12)

देख सकते है कि कभी 13% से पिछड़ने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों की न केवल बराबरी की, बल्कि उसे पछाड़ा भी. बीते 3 साल से यही दुहराया जा रहा है लेकिन सरकारी और प्राइवेट के बीच का फासला बहुत अधिक का नही है जैसा बीते दशकों में था.

3) रही बात दिल्ली के बच्चों के प्रदर्शन की तो ये हमेशा से ही बेहतर रहा है. ऊपर के आंकड़े बताते है कि 2008-2015 तक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का परीक्षा परिणाम कभी 85% से कम नही हुआ. पिछले 3 सालों में अगर मामूली बढ़त हुई भी है तो उसी अनुपात में प्राइवेट स्कूलों का भी परिणाम सुधरा है. इस वर्ष यानी 2018-19 में अगर सरकारी स्कूलों का आंकड़ा 94% था तो प्राइवेट स्कूलों के आंकड़े भी 90% से ऊपर थे.


4) यहाँ यह भी देखना पड़ेगा कि जहाँ सरकारी स्कूलों में बच्चें कम हो रहे है, वही प्राइवेट स्कूलों में बच्चें बढ़ रहे है हर साल.

दिल्ली के इकॉनोमिक सर्वे की रिपोर्ट देखिये

5) सरकारी स्कूलों में नामांकन घट रहे है, वही प्राइवेट स्कूलों में कुल नामांकन का शेयर भी दिल्ली में बढ़ता जा रहा है. सरकार द्वारा जारी की गयी इकॉनोमिक सर्वे की रिपोर्ट के आंकड़े इसकी गवाही देते है. इसके मुताबिक 2014-15 में जहाँ प्राइवेट स्कूलों का शेयर 31 % था, 2017-18 में वह बढ़कर 45.5% से भी अधिक हो गया. 


6) यहाँ पर एक बेहद चौंकाने वाली बात है कि परीक्षा परिणाम भले ही चाहे जैसा आये, परीक्षा में बैठने वाले बच्चों की संख्या हमेशा बढ़ती रही है, लेकिन जैसे ही आप सरकार में आई, परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या घट गई.

देखिये बीते एक दशक से भी अधिक के आंकड़े. 





जाहिर सी बात है, जब से आप आई है, दिल्ली के सरकारी स्कूलों से 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले बच्चों की संख्या कम होती जा रही है. 

7) जो सबसे प्रमुख बात है कि हर साल 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा में बड़ी संख्या में बच्चों को फेल किया जा रहा है ताकि केवल अच्छे बच्चें ही 12वीं की परीक्षा दे सकें. हर साल परीक्षार्थियों की घटती संख्या इसकी गवाही देते है. जहाँ हर साल लगभग 50% बच्चों को 9 वीं में फेल कर दिया जाता है (देखे आंकड़े)



वही 11वीं कक्षा में भी 28-29% बच्चों को फेल कर दिया जाता है. पढ़े इंडियन एक्सप्रेस की ये ख़बर.


इसके बावजूद परिणामों में आंशिक बढ़ोतरी को इस तरीके से बताया जाता है मानो करामात हो गया.


द प्रिंट रिपोर्ट पढ़िए कि कैसे फेक तरीके से प्राइवेट स्कूलों को दिल्ली के सरकारी स्कूल पछाड़ रहे है-

Delhi govt schools beat private schools in class 12 results. Reason: 50% flunk class 9
https://theprint.in/india/governance/delhi-govt-schools-beat-private-schools-in-class-12-results-reason/65484/


10वीं का परिणाम आते ही केजरीवाल सरकार के शिक्षा-क्रांति के दावे हवा हो जाते है


जिस 12वीं के परिणाम पर आप और उसके समर्थक सरकार की प्रशंसा करते नही अघाते, उन्हें 10वीं का रिजल्ट आते ही सांप सूंघ जाता है.

जानते है कुछ तथ्य, 

1) इस वर्ष यानी 2018-19 में प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले दिल्ली के सरकारी स्कूल 21% पीछे रहे है. जहाँ दिल्ली के सरकारी स्कूलों का सामूहिक प्रतिशत 71.58% था, प्राइवेट स्कूलों का परिणाम 93.12% था. (पढ़े)


2) पिछले सत्र यानी 2017-18 में 10वीं के परीक्षा परिणाम आये तो जहाँ सरकारी स्कूलों के 69.32% बच्चें पास हुए थे, प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के पास करने का प्रतिशत 89.45% था. यानी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के बीच फासला 20% का था. (पढ़े)


दिल्ली बीते दो सालों में 10वीं की परीक्षा में राष्ट्रीय औसत से भी बेहद घटिया परिणाम दे रहा है इसके बावजूद इसकी जिम्मेवारी लेने के लिए कोई आगे नही आ रहा.

3) दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं के रिजल्ट की हालत एक दशक पहले भी ऐसी नही थी.यह आप सरकार को श्रेय जाता है कि दिल्ली का प्रदर्शन पिछले एक दशक का भी रिकॉर्ड तोड़ अपने सबसे निम्नतम स्तर पर आ गया है.



4) प्राइवेट और सरकारी के बीच के गैप को पाटने में जो मेहनत दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आप की सरकार बनने से पहले हुई थी, उसे चौपट करने की जिम्मेवारी दिल्ली सरकार को ही लेनी चाहिए. सरकारी और प्राइवेट के बीच के नेगेटिव फासले को यानी -45% से जो सरकारे प्लस में ले आई थी, 2013 में प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ने का काम किया हो, आप की सरकार उसे दुबारा -21 में ले आई. 

5) यह हालत तब है जबकी पिछले साल लगभग 42% बच्चें 9वीं की परीक्षा में फेल हो गए थे. यानी बेहतर बच्चें ही अगली कक्षा में भेजे गए. 


जैसा कि ऊपर भी बताया गया, जिस 10वीं की परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम बीते दो सालों से बेहद ख़राब आ रहे है, उसी 10वीं की परीक्षा में 2013 में दिल्ली के बच्चों का प्रदर्शन प्राइवेट स्कूलों से बेहतर था. (पढ़े

5) दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में उन बच्चों को दुबारा नामांकन नही लेने दिया जा रहा, जो फेल हो गए थे. पिछले सत्र (2017-18) में ऐसे बच्चों की संख्या 66% थी.

पढ़े दिल्ली हाई कोर्ट में अधिवक्ता अशोक अग्रवाल की याचिका का ये हिस्सा 




दिल्ली सरकार को 12वीं के Manipulated Achievement पर वाहवाही बटोरने की वजाए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का जबाब देना चाहिए कि -

1) लर्निंग आउटकम बढ़ाने के बड़े बड़े दावों के साथ "मिशन चुनौती" और "मिशन बुनियाद" चलाने के बावजूद भी इस तरह के परिणाम क्यों आ रहे है? 

2) परीक्षा परिणामों को सुधारने के लिए बच्चों को क्यों फेल किया जा रहा है?

3) जो बच्चें फेल हो रहे है, उन्हें दुबारा नामांकन क्यों नही लेने दिया जा रहा?

4) सरकार चुनिन्दा स्कूलों की रंगाई-पुताई और कुछ भवन बनाकर वाहवाही लुटने की वजाए पढ़ने-पढ़ाने के ऊपर क्यों नही ध्यान दे रही?

  दिल्ली सरकार के मुखिया को ध्यान रखना चाहिए कि कागज़ी आंकड़ों की बाजीगरी करके भले आप वाहवाही लुट ले, करोड़ों लुटाकर मीडिया का ध्यान भटका दें, जिन गरीब के बच्चों को स्कूली व्यवस्था से दूर कर रहे है, उन बच्चों के साथ खिलवाड़ कर राष्ट्र-अपराध कर रहे है.

No comments:

Post a Comment